सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता करें सुनिश्चित – जिला निर्वाचन अधिकारी

 सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता करें सुनिश्चित – जिला निर्वाचन अधिकारी

मनहरण बंजारे गौरेला-पेंड्रा-मरवाही – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन में सेक्‍टर अधिकारी की भूमिका काफी महत्‍वपूर्ण होती है। सेक्टर अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए दिशानिर्देशों का सम्यक अध्ययन कर तदनुसार अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को अपने प्रभार क्षेत्र के मतदान केंद्रों का दौरा करने और मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता का निरीक्षण करते हुए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि अपने अपने सेक्टर में आवश्यक रुप से भ्रमण कर सभी दायित्वों का निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी पूरी सतर्कता बरतते हुए अपने अपने सेक्टर में निर्वाचन गतिविधियों को सफलतापूर्वक से सम्पादित किया जाना सुनिश्चित करें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सेक्टर अधिकारी के कर्तव्य एवं दायित्व के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह ने मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी की व्यवस्था, मतदान केंद्र का सैनिटाइजेशन मतदान दल पहुंचने के एक दिवस पूर्व तथा मतदान समाप्ति के पश्चात सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण के पूर्व वितरण केन्द्र में मतदान दल की उपस्थिति सुनिश्चित करने, पीठासीन अधिकारी मतदान दल के अन्य सभी सदस्यों के व्हाट्सएप मोबाइल नंबर एवं मतदान केंद्र का नाम नोट करने, पीठासीन अधिकारी को मतदान केंद्र क्रमांक, नाम सेक्टर क्रमांक, वाहन क्रमांक की जानकारी देने के निर्देश दिये। प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान केंद्र हेतु सामग्री पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1 प्राप्त करेंगे। सेक्टर अधिकारी मतदान सामग्री वितरण उपरांत मतदान दलों के सभी सदस्य व सुरक्षा गार्ड की निर्धारित वाहन से मतदान केंद्र रवानगी, रूट चार्ट अनुसार सभी दलों को उनके केंद्र तक पहुंचाना व ओके रिपोर्ट प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। सेक्टर अधिकारी मतदान दिवस के दिन मॉकपोल के दौरान यथासंभव अधिकतम केंद्रों में उपस्थित होंगे। सेक्टर अधिकारी मतदान के दिन प्रत्येक मतदान केंद्र से प्रत्येक 2 घंटे में मतदान की जानकारी प्राप्त कर रिटर्निंग अधिकारी को प्रेषित करेंगे। प्रशिक्षण में बताया गया कि कोविड-19 गाइडलाइन के तहत मतदान दलों को ग्लब्स, मास्क, सेनीटाइजर पाउच, फेस शील्ड, पीपीई किट, मतदाता एवं बीएलओ को ग्लब्स, मास्क एवं सेनीटाइजर, मतदान अभिकर्ता को ग्लब्स, मास्क, सेनीटाइजर , फेसशील्डआदि दिया जाएगा। सभी मतदान केन्द्रों पर सेनीटाइजर, साबुन,पानी की व्यवस्था की जायेगी तथा सभी मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। निर्धारित सीमा से अधिक तापक्रम वाले मतदाता का पुनः तापमान लिया जावेगा। दोबारा अधिक तापमान आने पर टोकन प्रदाय कर अंतिम घंटे में मतदान का अवसर प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण में डाक मतपत्र के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में पोस्टल बैलट के नमूने के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।बैठक में निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशानुसार पोस्टल बैलट की सुविधा 80 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों, दिव्यांगों और कोविड-19 संक्रमित मतदाताओं को प्राप्त हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्वाचन कार्य को देखते हुए बिना अनुमति किसी भी परिस्थिति में मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए।

प्रशिक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री अजीत बसंत, अपर कलेक्टर श्री बी सी एक्का, अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री अपूर्व प्रियेश टोप्पो, श्री रवि सिंह सहित सभी सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे।

Manharan Banjare

Manharan Banjare

Reporter

Related post