शिक्षकों के प्रयास से मोहला में डिजीटल एजुकेशन का सपना हुआ साकार : श्री इन्द्रशाह मंडावी डिजिटल एजुकेशन देने की तैयारी में जुटे मोहला पंचायत के शिक्षक और पंचायत प्रतिनिधि..

 शिक्षकों के प्रयास से मोहला में डिजीटल एजुकेशन का सपना हुआ साकार : श्री इन्द्रशाह मंडावी डिजिटल एजुकेशन देने की तैयारी में जुटे मोहला पंचायत के शिक्षक और पंचायत प्रतिनिधि..

राजनांदगांव 17 सितम्बर 2020। कोविड-19 के बढ़ते खतरे के बीच मोहला के शिक्षकों ने स्मार्ट टीवी द्वारा डिजिटल पढ़ाई कराने की पहल की है। इस कड़ी में ग्राम पंचायत मोहला के शत प्रतिशत 9 स्कूलों में आपसी सहयोग से स्मार्ट टीवी लगाया गया। जिसका संयुक्त उद्घाटन संसदीय सचिव एवं विधायक श्री इन्द्रशाह मंडावी द्वारा ग्राम माडिंग पिडिंग धेनु में गत दिनों किया गया। मुख्य अतिथि विधायक श्री इन्द्रशाह मंडावी ने अपने उद्बोधन में मोहला के शिक्षकों की सराहना करते हुए कहा कि आप शिक्षकों ने शिक्षा के क्षत्र में एक अनुकरणीय नवाचार किया है जिससे मोहला के स्कूलों में डिजिटल एजुकेशन का सपना साकार हो सका है। इसके लिए उन्होंने एबीईओ श्री राजेन्द्र कुमार देवांगन की भी सराहना की। जिनकी प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में शिक्षकों ने मोहला विकासखंड में यह उपलब्धि हासिल की है । विधायक श्री मंडावी ने सभा के माध्यम से गांव में चल रहे शराबखोरी को बंद करने की अपील भी की।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी संजय जैन, मोहला सरपंच सरस्वती ठाकुर, उपसरपंच अब्दुल खालिक, अगनु कुमेटी, स्थानीय नेतागण अजय राजपूत, ऐशवर्य साहू, पंच गिरजा पुरामे व शेषलाल घावड़े सहित स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से मोहला बीईओं रोहित अम्बादे, एबीईओ राजेन्द्र कुमार देवांगन, सीएसी मलेश मालेकर, शिक्षकगण सईद कुरैशी, राजकुमार यादव, लोकेश कुमार सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही। मोहला पंचायत के अंतर्गत आने वाले इन 9 स्कूलों में ग्राम माडिंग पीडिंग धेनू, बालक मोहला, कन्या मोहला, छुरिया, चिलमटोला एवं बांधपारा की प्राथमिक शालाओं सहित ग्राम माडिंग पीडिंग धेनु, बालक मोहला, कन्या मोहला की पूर्व माध्यमिक शाला सम्मिलित हैं। डिजिटल क्लास के शुभारंभ में मोहला सरपंच श्रीमती सरस्वती ठाकुर, उपसरपंच अब्दुल खालिक खान, सचिव अर्जुन कलीहारे, संकुल समन्वयक मलेश मालेकर का विशेष सहयोग रहा है। कार्यक्रम में पूर्व माध्यमिक शाला व प्राथमिक शाला माडिंग पिडिंग धेनु से श्री रामायण घावड़े, उर्वशी सेनापति, श्री प्रमेन देशलहरे, श्री वेदराम रावटे, दीप्ति पटेल, मोहला से बिशाल राम खरे, सत्यवती मंडावी, शाहनाज बानो, अमरजीत पाल, रमेश साहू, अजय बंजारे, राजकुमारी सोनवानी, उमेन्द्र राम वर्मा, सरिता दामले, भारती ठाकरे, यशोदा मेश्राम, रामावतार मंडावी, विजय लक्ष्मी यादव, बांधपारा से विश्वनाथ पदमाकर, चिलमटोला से सुनील शर्मा, शितेष निषाद, छुरिया से ज्योति टेकाम, मंजुलता देशमुख का उल्लेखनीय योगदान रहा।
मोहला ग्राम पंचायत एवं मोहला विकासखंड की शालाओं में स्मार्ट टीवी लगाने के स्वप्रेरित होकर श्री संजय जैन ने 4000 रूपए, जिला पंचायत सदस्य नरसिंह भंडारी ने 3000 रूपए, एपीसी सतीश ब्यौहरे ने 3000 रूपए, स्व. श्रीमती धनमत यादव की स्मृति में पति संजय यादव ने एक टीवी, श्रीमती रामायण धावड़े ने एक टीवी का योगदान दिया है। उल्लेखनीय है कि पूरे मोहला विकासखंड में इस तरह के जन सहयोग से अब तक 90 स्कूलों में स्मार्ट टीवी लगाकर पढ़ाई की तैयारी हो गयी है। इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए एपीसी सतीश ब्यौहरे ने वनांचल मोहला में हो रहे शिक्षा के विकास को यहॉ के शिक्षकों के कड़े परिश्रम, संयुक्त प्रयास एवं लगनशीलता का परिणाम बताया। उपसरपंच अब्दुल खालिक ने अपने उदबोधन में ग्रामीणों से शिक्षा पर ही ध्यान केंद्रित कर गांव के विकास पर जोर देने की अपील की। अपने वक्तव्य में समाजसेवी संजय जैन ने कहा कि शिक्षकों की इस पहल का दूरगामी परिणाम सुखद होगा।  उल्लेखनीय है कि मोहला मे शिक्षकों की नवीन पहल से स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाया जा रहा है, जिसका खर्च शिक्षक, स्थानीय ग्रामीण व जनप्रतिनिधि स्वयं वहन कर रहे है। भविष्य में मोहला विकासखंड अंतर्गत 60 से अधिक स्कूलों में जनसहयोग से स्मार्ट टीवी लगाये जाने का लक्ष्य प्रस्तावित हैै।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post