रायगढ़:कलेक्टर भीमसिंह की अध्यक्षता में अशर्फी देवी महिला अस्पताल संचालन समिति की बैठक सम्पन्न

 रायगढ़:कलेक्टर भीमसिंह की अध्यक्षता में अशर्फी देवी महिला अस्पताल संचालन समिति की बैठक सम्पन्न

(रायगढ़ से मोहन नायक )

*अस्पताल में नये भवन बनने पर मिलेगी महिलाओं के इलाज एवं प्रसव की सुविधा*

*अस्पताल के लिये उपलब्ध होगी नई एम्बुलेंस तथा रेडक्रास दवाई दुकान भी खोली जायेगी*

रायगढ़, 26 अक्टूबर 2020/ कलेक्टर श्री भीम सिंह की अध्यक्षता में आज अशर्फी देवी महिला अस्पताल संचालन समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक मे कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पताल की मूल भावना के अनुरूप पुराने भवन के स्थान पर नये भवन बनने पर महिलाओं के इलाज एवं प्रसव की सुविधा प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्थानीय उद्योगपति श्री संजय अग्रवाल द्वारा पुराने जर्जर भवन के स्थान पर नया भवन बनाने की ईच्छा व्यक्त करने पर उन्हें नया भवन निर्माण करने की भी अनुमति प्रदान की। इस भवन में महिलाओं के लिये इलाज की व्यवस्था होगी तथा लेबर रूम सहित प्रसव केन्द्र संचालित किया जायेगा। भवन पूर्ण होने पर महिला रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति की जायेगी, उन्होंने अस्पताल परिसर में नये भवन बनाये जाने के दौरान मरीजों और परिजनों के स्वल्पाहार के लिये केन्टीन की व्यवस्था किये जाने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पताल के लिये एक नई एम्बुलेंस स्थानीय उद्योग के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये और अस्पताल परिसर में रेडक्रास दवाई दुकान प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदान की।
कलेक्टर श्री सिंह ने रेडक्रास समिति को दवाईयों के बकाया भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने अस्पताल के प्रभारी डॉ. पटेल को पिछले 6 माह में अस्पताल में प्राप्त होने वाली राशि तथा अस्पताल संचालन एवं प्रभारी चिकित्सक तथा स्टाफ को प्रदाय किये जाने वाले वेतन पर व्यय की गई राशि का पूर्ण विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये, जिससे अस्पताल संचालन और प्राप्त राशि का आंकलन कर वेतन बढ़ाये जाने का निर्णय आगामी बैठक में लिया जायेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पताल परिसर के बाहर अतिक्रमण हटाने के लिये एसडीएम रायगढ़ को निर्देशित किया जिससे बाहर से आने वाले वाहनों तथा मरीजों के आवागमन में सुविधा हो।
बैठक में अस्पताल के प्रभारी डॉ. रूपेन्द्र पटेल ने जानकारी दी कि अस्पताल में प्रतिमाह 1.25 लाख से 1.5 लाख रुपये तक कुल आय प्राप्त होती है जिसमें से 60 से 70 हजार रूपये तक अस्पताल संचालन में व्यय हो जाते है। वर्तमान में अस्पताल के पास दो बैंक एकाउण्ट में अलग-अलग लगभग 22 लाख रुपये एवं 8 लाख रुपये उपलब्ध है और रेडक्रास समिति को लगभग 3 लाख रुपये का भुगतान किया जाना शेष है। डॉ.पटेल ने यह भी बताया कि अस्पताल में कुल 40 बेड उपलब्ध है जिसमें से आधे बेड नियमित भरे रहते है और प्रतिदिन लगभग 25 मरीज ओपीडी में आते है।
बैठक में एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता, एसडीएम रायगढ़, डीपीएम उपस्थित थे और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक में जुड़े रहे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post