रायगढ़ : सीजी स्कूल वेबसाइट के हमारे नायक बने भूपेंद्र कुमार पटेल

 रायगढ़ : सीजी स्कूल वेबसाइट के हमारे नायक बने भूपेंद्र कुमार पटेल

रायगढ़, 2 सितम्बर 2020/ छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की पढ़ई तुंहर दुआर योजना अंतर्गत सीजी स्कूल वेबसाइट में अपने विशिष्ट कार्य व योगदान के जिले रायगढ़ जिले के सहायक कार्यक्रम समन्वयक समग्र शिक्षा रायगढ़ व जिला नोडल अधिकारी श्री भूपेन्द्र कुमार पटेल हमारे नायक चुने गए हैं।
उल्लेखनीय है कि भूपेंद्र कुमार पटेल ने अपने उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन व सहयोग से एक बेहतरीन टीम तैयार कर चरणबद्ध तरीके से समूचे रायगढ़ जिले में ऑनलाइन कक्षाओं का नेटवर्क तैयार किया जो एक मिसाल बन गया। श्री भूपेंद्र कुमार पटेल ने अपने वर्क कल्चर एवं अनुशासन से पढ़ई तुंहर दुआर योजना अंतर्गत रायगढ़ जिले में ही 3101 वर्चुअल स्कूल, 1202726 बच्चे, 10000 से भी अधिक शिक्षकों की ऑनलाइन क्लासेस और 387 बच्चों के प्रति स्कूल औसत के माध्यम से समूचे छत्तीसगढ़ राज्य में रायगढ़ जिले को पहला स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बता दे कि समूचे छत्तीसगढ़ राज्य में ऑनलाइन क्लास से जुड़े 3474714 बच्चों में रायगढ़ जिले से ही 1202726 बच्चे शामिल हैं।

 

क्या कहते है भूपेंद्र पटेल-
रायगढ़ जिले की इस अभूतपूर्व सफलता के हमारे नायक बने भूपेंद्र कुमार पटेल का कहना है कि जिले के हमारे उच्चाधिकारियों का मार्गदर्शन व मुझे दी गई महती जिम्मेदारी और मुझ पर उनके सतत् विश्वास के लिए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ जिसे मैंने पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ निभाने की कोशिश की है। शुरुआत में यह बिल्कुल भी आसान नहीं था। तकनीकी की समझ, इसका सही क्रियान्वयन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कैसे करना, ऑनलाइन क्लासेस, मीटिंग लिंक कैसे जेनेरेट करना है, तकनीकी का उपयोग ये सब कुछ नया था। पहले चरण में हमने कुछ शिक्षकों को क्लास मीटिंग लिंक जेनेरेट करके उसमें शिक्षकों को ही जुडऩे के लिए प्रेरित किया। कक्षायें तैयार होने लगी तो दूसरे चरण में विकासखंड के पांच-पांच शिक्षकों की टीम बनाकर, फिर संकुल स्तरों तक ऐसा करते चले गए और आज रायगढ़ जिले में ही 10000 से अधिक शिक्षक ऑनलाइन क्लास लेने में सक्षम हैं। यह सफलता किसी एक दिन की नहीं बल्कि अनवरत कई दिनों के सतत मेहनत का परिणाम है। यह शिक्षक साथियों के सहयोग, समर्पण के बिना सम्भव नही था। शिक्षकगण स्वप्रेरित होते गए और रायगढ़ जिले ने पढ़ई तुंहर दुआर योजना को एक आंदोलन का रूप देकर इसे मील के पत्थर में तब्दील कर दिया। कोविड काल में स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन की यह प्रभावी योजना बच्चों तक सतत पहुंचती रहे, छात्र, शिक्षक, सभी सुरक्षित रहकर निरंतर पूरी निष्ठा से सीखते व सिखाते रहें यही हमारा प्रयास रहेगा।
श्री भूपेंद्र कुमार पटेल को हमारा नायक चुने जाने पर जिले के शीर्ष अधिकारियों सहित, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, जिला मिशन समन्वयक श्री रमेश देवांगन, एपीसी भुवनेश्वर पटेल, ब्लॉगर श्री धर्मानन्द गोजे जिला सूरजपुर, आशीष रंगारी जिला मीडिया प्रकोष्ठ रायगढ़ ने बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित की है

RJ रमझाझर

RJ रमझाझर

Editor In Chief

Related post