राजनांदगांव: जमीनी स्तर पर गौठान के रखरखाव, गोधन न्याय योजना एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का निरीक्षण करने सुदूर वनांचल पहुंचे कलेक्टर

 राजनांदगांव: जमीनी स्तर पर गौठान के रखरखाव, गोधन न्याय योजना एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का निरीक्षण करने सुदूर वनांचल पहुंचे कलेक्टर

जमीनी स्तर पर गौठान के रखरखाव, गोधन न्याय योजना एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का निरीक्षण करने सुदूर वनांचल पहुंचे कलेक्टर
गोबर सुरक्षित रखे एवं गुणवत्तापूर्ण वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण करें
विभिन्न विभागों द्वारा खरीदा जाएगा फेंसिंग तार


राजनांदगांव 16 अक्टूबर 2020। कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा जमीनी स्तर पर गौठान के रख-रखाव, गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के कार्यों का निरीक्षण करने के लिए मोहला विकासखंड पहुंचे। उन्होंने ग्राम पलान्दुर में आदर्श गौठान का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है और इस योजना के तहत 15 दिनों के भीतर हितग्राहियों के खाते में राशि जमा की जा रही है। इसके लिए शासन ने अच्छी व्यवस्था की है। उन्होंने वहां उपस्थित हितग्राही श्री मदन लाल साहू से बात की। श्री साहू ने बताया कि गोधन न्याय योजना से उन्हें 600 रूपए की राशि प्राप्त हुई है और निरंतर समय पर राशि प्राप्त हो रही है। कलेक्टर ने महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं से कहा कि गोबर को सुरक्षित रखें और गुणवत्तायुक्त वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण करें। उन्होंने समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि फेंसिंग तार विभिन्न विभागों द्वारा खरीदा जाएगा, इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। उन्होंने वर्मी बेड का निरीक्षण भी किया।
कलेक्टर श्री वर्मा ने ग्रामवासियों से सर्दी, खांसी एवं बुखार के मरीजों की जांच के संबंध में पूछा। ग्रामवासियों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। कलेक्टर ने ग्रामवासियों से कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र खुल चुके हैं, आपसी सहमति होने पर आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को भेज सकते हैं। उन्होंने गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण और प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना सहायता योजना के संबंध में जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि योजना के अंतर्गत राशि किश्तों में प्राप्त हुई है। साथ ही मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा एएनसी चेकअप एवं टीकाकरण किया जाता है।
कलेक्टर ने किया बाड़ी का निरीक्षण –
कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने गौठान में बनाए गए बाड़ी का भी निरीक्षण किया। बाड़ी में नागमाता महिला स्वसहायता समूह द्वारा बरबटी, लौकी, कद्दू, जीमीकंद, भिंड़ी, करेला, लालभाजी, बैगन और गंवारफली लगाया गया। समूह की महिलाओं ने बताया कि बिजली की समस्या होने के कारण पानी नहीं मिल पा रहा है। कलेक्टर श्री वर्मा ने तत्काल बिजली की व्यवस्था करने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी विभाग लगातार बाडिय़ों का निरीक्षण करें और समूह को जानकारी दें। समूह की महिलाओं ने कलेक्टर को उपहार के तौर पर कद्दू भेंट किया। कलेक्टर ने स्वसहायता समूह की महिलाओं को प्रोत्साहन राशि देकर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर एसडीएम श्री सीपी बघेल, सीईओ जनपद श्री चुरेन्द्र, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post