राजनांदगांव: कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान कलेक्टर ने की सहयोग की अपील 5 से 12 अक्टूबर तक घर.घर पहुंचेगा भ्रमण दल

कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान
कलेक्टर ने की सहयोग की अपील
5 से 12 अक्टूबर तक घर.घर पहुंचेगा भ्रमण दल
राजनांदगांव 04 अक्टूबर 2020। कलेक्ट एवं जिला दण्डाधिकारी श्री टोपेश्वर वर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के लिए संक्रमित व्यक्तियों की त्वरित पहचान तथा उनका कोरोना जांच कराकर उन्हें आइसोलेट करने व उपचार के लिए 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2020 तक कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान चलाया जायेगा। कलेक्टर श्री वर्मा ने कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के सभी जनप्रतिनिधि, सरपंच, पंच, ग्राम पटेल एवं नागरिकों से अपील की है।
उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत भ्रमण दल जिले के प्रत्येक घरों में पहुंचकर परिवार के सदस्यों में कोरोना के लक्षण एवं उच्च जोखिम वाले बीमारी ग्रस्त मरीजों की पहचान करेंगी। गांव एवं मोहल्ले स्तर पर गठित भ्रमण दल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मितानिन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं सुपरवाईजर, स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारी एवं पंचायत सेवक शामिल होंगे। भ्रमण दल द्वारा कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान कर कोरोना जांच करायी जाएगी। जिससे परिवार एवं समुदाय को सुरक्षित रखा जा सकें। कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान के अंतर्गत सर्दी, खासी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द, उल्टी-दस्त, सूंघने व स्वाद महसूस नहीं होने जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान की जायेगी तथा उच्च जोखिम वाले लोगों की सूची तैयार कर उनका कोरोना जांच एवं उपचार सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जायेगा। ज्ञातव्य हो कि 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, गर्भवती माताएं, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चें, उच्च रक्तचाप, मधुमेह से ग्रसित व्यक्ति, किडनीए फेफड़े अथवा कैंसर से ग्रसित व्यक्ति, टीबी रोग, सिकल सेल, एड्स से पीडि़त व्यक्तियों को उच्च जोखिम समूह में शामिल किया गया हैं।
कलेक्टर श्री टोपेश्ववर वर्मा ने जिले के सभी जिम्मेदार नागरिक को कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान में भ्रमण दल का पूर्ण सहयोग करने तथा सही जानकारी उपलब्ध कराने की अपील की है। यह आपके एवं सभी के परिवारों की सुरक्षा के लिये आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि जिले के नागरिकों से सुरक्षात्मक उपायों से ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। नागरिकों के सहयोग, सहभागिता और जागरूकता से हम कोरोना से चल रहे इस युद्ध को जीतने में जरूर कामयाब होगें।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post