राजनांदगांव: कलेक्टर ने त्यौहारों में कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन कराने के दिए निर्देश

 राजनांदगांव: कलेक्टर ने त्यौहारों में कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन कराने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने त्यौहारों में कोरोना के प्रोटोकॉल का
पालन कराने के दिए निर्देश
कोरोना के प्रोटोकाल का पालन नहीं करने पर
होगी चालानी कार्रवाई: कलेक्टर
वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण में गति लाने के दिए निर्देश
राजनांदगांव 20 अक्टूबर 2020। कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में त्यौहार सीजन में कोरोना से सुरक्षा के संबंध तथा विभागीय कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि जिले में कोरोना केस की संख्या में कमी आई है, फिर भी अलर्ट रहने की जरूरत है। त्यौहार में भीड़ इकट्ठा होने की संभावना ज्यादा रहती है। इस कारण इस पर ध्यान रखना जरूरी है, सभी अधिकारी लगातार फिल्ड में जाकर निरीक्षण करें। सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व मास्क लगाना अनिवार्य रूप से पालन हो, यह सुनिश्चित किया जाए। सामान बेचने वाले और लेने वाले दोनों को मास्क लगाना अनिवार्य है। कोरोना के प्रोटोकाल का पालन नहीं करने वालों पर चालानी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि दशहरा में कई गांवों में पुतला दहन किया जाता है, सभी आयोजक कार्यक्रम का आयोजन प्रोटोकॉल के अनुरूप करें। इसके लिए सभी एसडीएम को आयोजकों की बैठक लेकर दिशा-निर्देशों की जानकारी देने कहा है।
कलेक्टर श्री वर्मा ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन गौठानों में वर्मी टांका बनाए गए हैं। सिर्फ उन्हीं गौठानों में गोबर खरीदी की जाए। जिन गौठानों में वर्मी टांका की संख्या कम हो वहां नए टांके बनाए जाए। वर्मी टांके का निर्माण निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप होना चाहिए। सभी गौठानों के वर्मी टांके में एकरूपता होनी चाहिए। उन्होंंने वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण में धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी जताई और कहा कि इसके निर्माण में लापरवाही करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी गौठानों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, वे लगातार गौठानों का निरीक्षण करें। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट के सैंपल की जांच कराने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिए। उन्होंने धान खरीदी के लिए किसानों के पंजीयन में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने दूसरे चरण में चबूतरे निर्माण के लिए स्वीकृत हुए कार्य को जल्द ही प्रारंभ करने तथा धान खरीदी के पहले ही पूरा करने कहा। जिन हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टे मिले है, उन्हें मनरेगा के तहत 200 दिन रोजगार दिया जाना है। जिसके लिए अधिक से अधिक लोगों को मनरेगा में रोजगार उपलब्ध कराने कहा गया। उन्होंने आकांक्षी जिला की स्थिति पर समीक्षा करते हुए कहा कि इसके अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों में गति लाए। कलेक्टर श्री वर्मा ने धान खरीदी की तैयारियां पहले से ही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि सभी धान उपार्जन केन्द्रों में पर्याप्त बारदाने की उपलब्धता रहे। सभी एसडीएम धान खरीदी में आने वाली दिक्कतों को पहले ही सुधार लिया जाए। उन्होंने वन धन केन्द्र निर्माण की जानकारी लेते हुए कहा कि अधूरे निर्माण कार्य को जल्द ही पूरा करें, ताकि जल्द ही केन्द्र में मशीन लगाकर उत्पादन प्रारंभ किया जा सके। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत इन क्षेत्रों में अच्छा कार्य होना चाहिए। कलेक्टर ने राजस्व के कार्यों में गति लाने कहा है। सभी एसडीएम लगातर पटवारियों के कार्यों का मानिटरिंग करते रहे। उन्होंने सभी लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि समय-सीमा में इन प्रकरणों का निराकरण करें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार हर बुधवार और गुरूवार को सभी जगह सघन सर्वे किया जाएगा। जिसमें मितानिन आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों की टीम शामिल रहेंगे। इसमें कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर उनका जांच किया जाएगा। डॉ. चौधरी ने कहा कि जितनी जल्दी कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान होगी उतनी ही जल्दी उनको आइसोलेट कर दवाईयां उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे संक्रमण फैलने से रोका जा सकता है। इससे मृत्यु दर में कमी भी आएगी। उन्होंने कहा कि त्यौहारों में सभी को सतर्क रहना है, भीड़ वाले इलाके में जाने से बचना चाहिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तनुजा सलाम, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रकांत कौशिक, एसडीएम राजनांदगांव श्री मुकेश रावटे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। विडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए विकासखंड अधिकारी जुड़े रहे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post