रबी फसल के लिये बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करें-कलेक्टर भीम सिंह

 रबी फसल के लिये बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करें-कलेक्टर  भीम सिंह

रायगढ़// कलेक्टर भीम ने आज कृषि विभाग द्वारा जिले में खाद वितरण और रबी फसल के लिये बीज उपलब्ध कराये जाने हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने उप संचालक कृषि को निर्देशित किया कि आगामी रबी फसल गेहु, चना, सहित अन्य किस्मों के लिये किसानों को समय पर बीज उपलब्ध हो अभी से सुनिश्चित करें। कलेक्टर  सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहां खरीफ (धान) की फसल को ज्यादा नुकसान हुआ है उन क्षेत्रों के लिये रबी फसल का आंकलन कर अतिरिक्त बीज मंगाकर किसानों की मांग के अनुसार उन्हें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में खाद की कालाबाजारी की सूचना प्राप्त हो रही है वहां मैदानी क्षेत्रों में पदस्थ कृषि अधिकारी अपने सूत्रों के माध्यम से तथा किसानों से पता करके काला बाजारी करने वाले खाद विक्रेताओं की जांच कर उनके विरूद्ध कार्यवाही करें।
कलेक्टर सिंह ने जिले में चल रहे गिरदावरी कार्य को शीघ्र पूरा करने तथा सही-सही गिरदावरी की जांच करने के निर्देश दिये उन्होंने गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट खाद के निर्माण तथा विक्रय हेतु की जाने वाली तैयारियों की भी जानकारी ली।


कृषि विभाग के उप संचालक ने कलेक्टर  सिंह को अवगत कराया कि पिछले खरीफ फसल 2019 की तुलना में वर्तमान खरीफ फसल के लिये अधिक खाद किसानों को उपलब्ध कराया गया है। वर्तमान में खाद का पर्याप्त भंडारण उपलब्ध है। धान के फसल में बाली निकलना प्रारंभ हो गया है। अत: खरीफ फसल के लिये अतिरिक्त खाद मंगाने की आवश्यकता नहीं होगी। उप संचालक कृषि ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिले के पंजीकृत किसानों में से 90 प्रतिशत किसानों को प्रथम किश्त प्राप्त हो गयी है। बैठक में उप संचालक सहकारी समिति और मार्कफेड के अधिकारी उपस्थित थे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post