यूपीएससी (प्रारंभिक) परीक्षा आयोजन के संबंध में कलेक्टर ने ली बैठक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगी परीक्षा, कोविड-19 की गाईडलाईन का किया जायेगा पालन

 यूपीएससी (प्रारंभिक) परीक्षा आयोजन के संबंध में कलेक्टर ने ली बैठक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगी परीक्षा, कोविड-19 की गाईडलाईन का किया जायेगा पालन

मनहरण बंजारे बिलासपुर – 01 अक्टूबर 2020। संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली द्वारा सिविल सेवायें (प्रारंभिक) परीक्षा 4 अक्टूबर रविवार को दो सत्रों में प्रातः 9ः30 बजे से 11ः30 बजे तक दोपहर 2ः30 बजे से शाम 4ः30 बजे तक होगी। इस परीक्षा में बिलासपुर के 20 केन्द्रों में 7855 परीक्षार्थी शामिल हांेगे। जिसकी तैयारी के लिये कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने सभी केन्द्राध्यक्षों और सम्बन्धित निरीक्षण अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि इस महत्वपूर्ण परीक्षा में जिनकी ड्यूटी लगाई गई है उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा के आयोजन के समय कोविड-19 की गाईडलाईन जैसे- मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यतः पालन किया जाये। सभी केन्द्रों में ऐसे परीक्षार्थी जो बिना मास्क के आये है, उनके लिए मास्क की व्यवस्था की जाये। परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाये। केन्द्राध्यक्षों को परीक्षार्थियों के लिए पर्याप्त मात्रा में सेनेटाईजर प्रवेश द्वार पर उपलब्ध कराने कहा गया। सभी परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड अनिवार्य होगा। लेकिन जिनके पास एडमिट कार्ड नहीं है उनसे वचन पत्र लेकर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।
कलेक्टर डाॅ. मित्तर ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा व्यवस्था के लिये केन्द्राध्यक्ष व पुलिस समन्वय बनाकर कार्य करें। केन्द्राध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि उनके लैण्डलाईन नंबर व मोबाईल फोन चालू रहें। नोडल अधिकारियों के भी फोन चालू रहे। परीक्षा हाॅल में मानक साईज के टेबल कुर्सी की व्यवस्था हो, शौचालय में साफ-सफाई हो। हाॅल के अंदर पंखा, रोशनी और पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिये। परीक्षा केन्द्र में मोबाईल फोन, बैग, किताब आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। केन्द्राध्यक्ष, निरीक्षक व प्रतियोगी छात्र-छात्राएं ही हाॅल के अंदर प्रवेश कर सकेंगे। इसके अलावा किसी अन्य को हाॅल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। बिजली की आपूर्ति बाधित न हो। परीक्षार्थी के लिये जो परीक्षा केन्द्र निर्धारित है व उसी केन्द्र में परीक्षा दे सकेगा। उसे अन्य केन्द्र में बैठने की अनुमति नहीं होगी। प्रश्न पत्रों के पैकेट का सील परीक्षा प्रारंभ होने के 5 मिनट पूर्व खोले जायेंगे और 3 मिनट पहले परीक्षार्थियों को वितरित किये जायेंगे। जो परीक्षार्थी आईडी प्रूफ लेकर नहीं आते हैं, उन्हें परीक्षा से वंचित नहीं किया जाये। बल्कि उनसे इस संबंध में लिखवा लिया जाये कि वे आईडी प्रूफ जमा करेंगे।
परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए कंट्रोल रूम स्थापित
जिला कार्यालय में परीक्षा के सुचारू संचालन के लिये कण्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नंबर 07752-223643 है। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी तरह की समस्या होने पर कण्ट्रोल रूम एवं सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख शाखा श्री के.एल.यादव मोबाईल नंबर 87707-20291 से संपर्क किया जा सकता है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल, अतिरिक्त कलेक्टर श्री बी.एस.उईके, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, एसडीएम श्री आनंद रूप तिवारी, बिलासपुर एसडीएम देवेन्द्र पटेल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अंशिका पाण्डेय, सुश्री दिव्या अग्रवाल सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं सभी केन्द्राध्यक्ष उपस्थित थे।

Manharan Banjare

Manharan Banjare

Reporter

Related post