मुंगेली: वर्षा ऋतु के दौरान खराब हुए सड़क मार्ग का मरम्मत कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश

 मुंगेली: वर्षा ऋतु के दौरान खराब हुए सड़क मार्ग का मरम्मत कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश

किसानो को रबी फसल के लिए भी मिलेगा पानी
वर्षा ऋतु के दौरान खराब हुए सड़क मार्ग का मरम्मत कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश
कलेक्टर श्री एल्मा के अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक  सम्पन्न

मुंगेली 12 अक्टूबर 2020// कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होने समय सीमा के प्रकरणों के निराकरण के संबंध मे अधिकारियों से वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि  जिले में निर्मित सिंचाई जलाशयों में अब भी पर्याप्त मात्रा में जल भरा हुआ है। इस जल का उपयोग निस्तारी के अलावा किसानो को उनके रबी फसल में सिंचाई के लिए दिया जाएगा। इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में उन्होने लोक निर्माण विभाग और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सड़को के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि वर्षा ऋतु में कई सड़के खराब हो गई है। खराब  सड़को के जीर्णोद्धार एवं मरम्मत के लिए राज्य शासन द्वारा राशि जारी कर दी गई है।

उन्होने खराब सड़को का जीर्णोद्धार एवं मरम्मत का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर श्री एल्मा ने जिले में भूमिहीन कृषि मजदूरों के समस्त परिवार तथा सीमांत एवं लद्यु कृषको के समस्त परिवार को जारी प्राथमिकता वाले राशन कार्डो के बारे में जानकारी प्राप्त की और उन्होने इन राशन कार्ड धारको के राशन कार्डो के परीक्षण करने हेतु जांच दल गठित करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने लोक सेवा गांरटी अधिनियम के तहत प्राप्त, निराकृत और समय सीमा के बाद लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की। उन्होने लंबित आवेदन पत्रों का निराकरण यथा शीघ्र करने की निर्देश दिये। बैठक में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि इस योजना के तहत  जिले में गोबर खरीदी का कार्य बड़ी मात्रा में की जा रही है। उन्होने गोबर से कम्पोस्ट खाद बनाने के प्रक्रिया के बारे में कृषि विभाग के अधिकारियों से आवश्यक निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने प्रधानमंत्री आर्दश ग्राम, सांसद आर्दश ग्राम और विधायक आर्दश ग्राम के बारे में जानकारी प्राप्त की और इन सभी आर्दश ग्रामों में अतिरिक्त मूलभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कृषि, मस्त्य, उद्यानिकी और पशुपालन विभाग द्वारा जारी किसान के्रडिट कार्ड (केसीसी) के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा पात्र हितग्राहियों को अनिवार्य रूप से किसान के्रडिट कार्ड जारी करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्रीमति नुपूर राशि पन्ना, अपर कलेक्टर श्री राजेश नशीने, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न विभागों के जिला स्तरी अधिकारी भी मौजूद थे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post