बलौदाबाजार बायपास का काम 15 सितम्बर से शुरू होगा यातायात व्यवस्था सुधारने बनाया जायेगा नया ट्रेफिक प्लान

 बलौदाबाजार बायपास का काम 15 सितम्बर से शुरू होगा यातायात व्यवस्था सुधारने बनाया जायेगा नया ट्रेफिक प्लान

मनहरण बंजारे बलौदाबाजार, 4 सितम्बर 2020/जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आज यहां जिला पंचायत के सभाकक्ष में जांजगीर के लोकसभा सांसद श्री गुहाराम अजगले की अध्यक्षता एवं रायपुर के लोकसभा सांसद की सहअध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में बड़ी संख्या में हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त की गई और इसे सुधारने के लिए जिले की एक विस्तृत ट्रेफिक सिस्टम प्लान तैयार करने का निर्णय लिया गया। निजी भागीदारी के सहयोग से जिला मुख्यालय में ट्रेफिक पार्क भी बनाया जायेगा। इसमें यातायात सुरक्षा संबंधी विभिन्न उपायों का प्रदर्षन के साथ ही लोगों को सुरक्षित यातायात के लिए प्रषिक्षित किया जायेगा। बहुप्रतीक्षित बलौदाबाजार बायपास का निर्माण भी 15 सितम्बर के बाद शुरू होगा। इसके पूर्व अधिग्रहण मुआवजा राषि वितरित करने के निर्देष एसडीएम को दिये गये।नगरपालिका अध्यक्ष श्री चित्तावर जायसवाल सहित कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन और एसपी आईके एलेसेला, जिला पंचायत के सीईओ डाॅ. फरिहा आलम सिद्दकी सहित संबंधित वरिष्ठ अधिकारी सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये बैठक में उपस्थित थे।
बैठक में सड़क दुर्घटना को न्यूनतम करने के लिये विभिन्न उपायों पर विस्तृत रूप से विचार-विमर्ष किया गया। समिति ने दुर्घटना के कारणों को जाना और बड़ी कठोरता के साथ नियमों का पालन करने के निर्देष दिये। दुर्घटना जन्य ब्लेक स्पाॅट का नये सिरे से सर्वेक्षण कराने का निर्णय लिया गया। विभागीय अधिकारियों के साथ विषेषज्ञ इंजीनियर भी इसमें शामिल होंगे। गिधौरी चैक सहित अन्य प्रमुख चैक चैराहों पर हाई रिजाजुषन वाले कैमरा लगाने का निर्णय लिया गया। ट्रेफिक जागरूकता के लिए भी जनजागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। विषेषकर स्कूली बच्चों को मनोरंजक वीडियो के जरिये यातायात नियमों की जानकारी दी जायेगी। ग्राम सभा की बैठकों में भी यातायात नियमों के बारे में बताया जायेगा।

रिसदा बाईपास से लेकर श्री सिमेन्ट तक रोड में बेतरतीब गाड़ियां खड़ी होती हैं, जो कि दुर्घटना का एक बड़ा कारण हैं। यहां नियमित रूप से अभियान चलाकर कठोर कार्रवाई के निर्देष दिये गये। बार-बार गलती दोहराने पर गाड़िया राजसात भी की जायेंगी। सड़क किनारे के अवैध अतिक्रमण भी सड़क दुर्घटना के बड़े कारण बनते हैं। ऐसे अतिक्रमण की पहचान कर उन्हें बेदखली की कार्रवाई की जानी चाहिये। ओव्हरलोडिंग के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देष दिये गये। ओव्हरलोडिंग से जहां दुर्घटना की आषंका होती है, वहीं सड़क भी जल्दी खराब हो जाती है। वाहनों की लाईट, बैक लाईट एवं नम्बर प्लेट भी समुचित होने चाहिये। कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने बैठक की कार्रवाई का संचालन किया। उन्होंने बैठक में सड़क सुरक्षा की वर्तमान स्थिति से समिति को अवगत कराया।

Manharan Banjare

Manharan Banjare

Reporter

Related post