बलौदाबाजार जिला मरीजो की देखभाल एवं संतुष्टि करने के मामले में पूरे राज्य में चौथे स्थान परकलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को दी बधाई

 बलौदाबाजार जिला मरीजो की देखभाल एवं संतुष्टि करने के मामले में पूरे राज्य में चौथे स्थान परकलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को दी बधाई

मनहरण बंजारे बलौदाबाजार – 24 सितंबर 2020/ स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हुए मरीजो की उचित देखभाल एवं संतुष्टि करने के मामले में जिले को 76 प्रतिशत के साथ पूरे राज्य में चौथे स्थान मिला है। जिस पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने स्वास्थ्य विभाग सहित कोरोना ड्यूटी में लगे जिले प्रशासन की पूरी टीम को इसके लिये बधाई दिये है। साथ ही उन्होंने आने वाले समय मे पहले स्थान पर आने के लिए कुछ लक्ष्य भी निर्धारित किये है। उन्होंने आगे कहा की यह आप सभी की मेहनत का परिणाम है की जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की स्थिति में भी हमारा जिला मरीजो के उचित देखभाल करने में जरा भी कोताही नही बरते जा रही है। कोविड संक्रमित मरीजो की सारी सुख सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने आगे कहा की मरीजो को निर्धारित समय पर दवाइयों से लेकर भोजन उपलब्ध हो रही है। जिला मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया की यह जिले के लिये एक बड़ी उपलब्धि है। जो हमे आगे और अच्छे से मेहनत के लिये प्रेरित करते है। इस उपलब्धि को हासिल करने में स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों,अधिकारियों सहित अन्य विभागों के कमर्चारियों अधिकारियों का भी योगदान है। जो जी जान से दिन रात कोरोना को हराने के लिये मेहनत कर रहे है। उन्होंने आगे बताया की यह सर्वे स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 7 अगस्त से लेकर 21 सितंबर के मध्य किया गया था। जिसमे मरीजो के फीडबैक के आधार पर ही यह सर्वे रिपोर्ट आज राज्य सरकार ने जारी किये है। जिसमे हमारे जिले का 76 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है। पहले स्थान पर गरियाबंद 83 प्रतिशत,कोरिया दूसरे स्थान पर 80 प्रतिशत एवं रायपुर 77 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान बने हुए है।

*भोजन की गुणवत्ता एवं कोरोना टेस्टिंग के शिविरों के परिणाम दिखने लगे*
कोविड हॉस्पिटल एवं कोविड केयर सेंटरों में मरीजो को मिलने वाली भोजन की गुणवत्ता पर खास नजर रखी जा रही है। भोजन की गुणवत्ता में जरा भी लापरवाही ना हो उसके लिये अन्य विभागों के जिला स्तर के अधिकारियों की अलग से तैनाती किये गये है। जिनके माध्यम से भोजन कि गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखे जा रहे है। इसके साथ ही समय समय पर राजस्व विभाग के अधिकारियों जैसे नायब तहसीलदार,तहसीलदार एवं द्वारा भी भोजन ग्रहण कर उनकी गुणवत्ता को परखते है। ताकि किसी भी मरीज को खाने में तकलीफ ना हो। जिसके चलते अब भोजन संबंधित शिकायते बहुत कम हो गयी है।
जिले में बड़ी संख्या पर चलाये गये कोरोना टेस्टिंग अभियान शिविरों का आयोजन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इससे संक्रमित मरीजो की तत्काल पहचान कर उनका उपचार शुरू किया जा रहा है। जिले में प्रतिदिन लगभग 1हज़ार से अधिक एंटीजन रैपिड टेस्ट के साथ ट्रू नाट एवं आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा जो अन्य जिलों की तुलना में काफी अधिक है।

*समाज की भूमिका भी सरहानीय, जनप्रतिनिधियों के सहयोग से ही यह संभव हो पाया -कलेक्टर*
कलेक्टर सुनील कुमार जैन इस उपलब्धि के लिये समाज के सभी लोगो सहित जनप्रतिनिधियों का भी धन्यवाद किये है। उन्होंने कहा की व्यवस्थाओं को सुधारने में जिला प्रशासन की पूरी टीम को समाज के सभी वर्गों का सहयोग के साथ जनप्रतिनिधियों का भी अमूल्य सहयोग मिल रहा है। यह लड़ाई केवल एक के बिना संभव नही है। हम सब को मिलकर इस कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ना है। आगे भी आप सब का सहयोग बने रहे। आप सभी जिले में जारी सम्पूर्ण लॉकडाउन का पूर्ण रूप से सहयोग करते हुये कोरोना चैन को तोड़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाये।

Manharan Banjare

Manharan Banjare

Reporter

Related post