बलौदाबाजार कलेक्टर ने भाटापारा तहसील के गांवों में की फसल गिरदावरी

 बलौदाबाजार कलेक्टर ने भाटापारा तहसील के गांवों में की फसल गिरदावरी

मनहरण बंजारे -बलौदाबाजार //  24 अगस्त जिले में खरीफ फसलों की गिरदावरी का काम जोरों से चल रहा है। राजस्व एवं कृषि विभाग के मैदानी अधिकारी खेतों में लगे फसल एवं रकबे का सत्यापन करने में जुटे हुये हैं। कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने इस सिलसिले में आज भाटापारा तहसील के ग्राम खैरी(रा) एवं ढाबाडीह का दौरा किया। उन्होंने अपने सामने पटवारी एवं राजस्व निरीक्षकों को खेतों में ले जाकर गिरदावरी करवाया और बताया कि आदर्श रूप में कैसे गिरदावरी की जाती है। अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र गुप्ता एवं संयुक्त कलेक्टर श्री अरविंद पाण्डेय भी दौरे में साथ थे।


कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ गिरदावरी का काम किया जाये। सम्बन्धित किसान स्वयं मौजूद रहकर देख सकते हैं। उन्होंने गिरदावरी के एक-दो दिन पूर्व इसकी सूचना देने के निर्देश दिए। गिरदावरी से किसान का बोये गये धान फसल के वास्तविक रकबे की सही जानकारी मिलेगी। इसी के अनुरूप उनका पंजीयन किया जाएगा और धान खरीदी की जाएगी। कलेक्टर ने पटवारियों को खसरा नम्बर वार फोटोग्राफी अनिवार्य रूप से करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने मौके पर मौजूद कुछ किसानों से चर्चा भी की। किसानों ने बताया कि इस साल फसल अच्छी है। बीमारी की शिकायत नहीं है। राज्य सरकार द्वारा दी गई बोनस की राशि भी खाते में पहुंच चुकी है। अच्छे उत्पादन की उम्मीद है। कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि गिरदावरी के अनेक फायदे हैं। सर्वे के दौरान जो तब्दीली मौके पर दिखती है, उसके अनुरूप अभिलेख दुरुस्ती होनी चाहिए।तहसीलदार प्रवीण तिवारी अपनी पूरी टीम के साथ दौरे में मुस्तैद थे। उन्होंने बताया कि राज्य शासन के निर्देशों के अनुरूप गिरदावरी का काम भाटापारा तहसील में सुचारू तरीके से चल रहा है। धान की फसल के असल रकबे के अलावा अन्य रकबे को रिकार्ड में नहीं लिया जा रहा हैं। इससे रकबा कम होने की संभावना है। गिरदावरी का काम 1 अगस्त से शुरू हुआ है, जो कि 20 सितम्बर तक चलेगा।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post