पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराकर उनके सपनो को साकार करें- बिलासपुर सांसद अरुण साव

 पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराकर उनके सपनो  को साकार करें- बिलासपुर सांसद अरुण साव

ईश्वर साहू – मुंगेली //  बिलासपुर लोकसभा के क्षेत्र के सासंद और मुंगेली जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा’’ की अध्यक्ष श्री अरूण साव की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा’’ की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में श्री साव ने केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओ की प्रगति की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। बैठक में श्री साव ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना बहुत बड़ी योजना है। इस योजना के तहत पात्र लोगों में स्वंय की आवास होने की सपना होती है। उन्होने पात्र  हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराकर उनके सपनो  को साकार करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधि सरकार व जनता की बीच की एक प्रमुख कड़ी है। योजनाओ का लाभ आम जनता तक पहुॅचना उनका मुख्य उद्देश्य है। उन्होने कहा कि अधिकारियों को काम करने का अवसर मिला है। सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता को अधिक से अधिक मिले। इस हेतु उन्होने अधिकारियों को नई उर्जा और शक्ति के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। ताकि मुंगेली जिले की ख्याति पूरे देश में स्थापित हो। इस अवसर पर उन्होने पूछे गए प्रश्नों का जवाब गंभीरता से देने पर अधिकारियों की सराहना भी की। बैठक में उन्होने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गांरटी योजना के तहत जिले में पंजीकृत जाॅब कार्डधारी परिवार की संख्या, पंजीकृत श्रमिकों की संख्या, सक्रिय जाॅब कार्ड धारक परिवार, मजदूरी भुगतान, वृक्षारोपण, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित और अपूर्ण आवास, राशि का भुगतान, दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत हितग्राहियों की संख्या, स्वीकृत राशि और वितरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसी तरह उन्होने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में निर्मित और व्यक्तिगत परिवारिक शौचालय, ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन कार्य  आदि की भी  विस्तार पूर्वक समीक्षा की।


बैठक में श्री साव ने राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत विभिन्न पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, सुगम्य भारत अभियान, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत भैतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की और लक्ष्यों की पूर्ति के लिए संबंधितो को आवश्यक निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रगति की  विस्तारपूर्वक समीक्षा की।  बैठक में कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने बताया कि महत्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गांरटी योजना के तहत वर्ष 2019-20 में 1 लाख 41 हजार 685 श्रमिको को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। उन्होने बताया कि 14 हजार 45 श्रमिको को 1 सौ दिवस रोजगार उपलब्ध कराया है। उन्होने बताया कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत 35 हजार 655 आवासो  की स्वीकृति की गई है। इनमें से 33 हजार 386 आवास पूर्ण कर लिये गये है। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत  3 हजार  422 आवासो की स्वीकृति दी गई है। इनमें से 1 हजार 618 आवास पूर्ण कर लिये गये है। शेष आवास प्रगति पर होने की बात कहीं है। बैठक में उन्होने बताया कि राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना के तहत 27 हजार 375, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा  पेंशन योजना के तहत 4 हजार 456 और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त  पेंशन योजना के तहत 2 हजार 115 हितग्राहियों को प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत बसाहटो, आंगनबाडी केंद्रो, शालाओं, नगरीय क्षेत्रों में नलकूप खनन और नल जल योजना एवं सोलर पंप की स्थापना की स्वीकृति दी गई है। इनमें से अधिकांश कार्य पूर्ण कर लिये गये है। बैठक में उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत जिले में इस वर्ष 11 चेकडेम का निर्माण किया गया है। चेकडेम के माध्यम से लोगों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। बैठक में उन्होने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के संबंध में बताया कि जिले के विकास खण्ड लोरमी के ग्राम छपरवा से झिरिया (जाकड़बांधा से झिरिया) तक 31 किलो मीटर सड़क निर्माण कार्य के लिए 1 करोड़ 42 लाख 35 हजार रूपये की स्वीकृति दी गई है। इसी तरह उन्होने बताया  कि नए सड़को के निर्माण के लिए कार्य योजना बनाई गई है। बैठक में उन्होने राष्ट्रीय स्वस्थ मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, जारी राशन कार्ड आदि के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस अवसर पर मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री पुन्नू लाल मोहले, बिल्हा विधान सभा क्षेत्र के विधायक एवं विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष श्री धरमलाल कौशिक के प्रतिनिधि श्री निश्चल गुप्ता, लोरमी विधान सभा क्षेत्र के विधायक श्री धर्मजीत सिंह के प्रतिनिधि श्री श्याम सुंदर शाडिल्य, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमति लेखनी सोनू चंद्राकर, नगर पालिका परिषद मुंगेली के अध्यक्ष श्री संतुलाल सोनकर, जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्रीमति नुपूर राशि पन्ना, जनपद पंचायत पथरिया के अध्यक्ष श्रीमति ज्योति ठाकुर, जनपद पंचायत मुंगेली के अध्यक्ष श्रीमति गायत्री साहू और सभी नगर पंचायतो के अध्यक्ष सहित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post