जैविक खेती को बढ़ावा देने तैयार करें जिलावार कार्ययोजना-मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन कोविड वैक्सीनेशन में उम्दा कार्य के लिये कलेक्टर भीम सिंह को मिली शाबासी

 जैविक खेती को बढ़ावा देने तैयार करें जिलावार कार्ययोजना-मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन कोविड वैक्सीनेशन में उम्दा कार्य के लिये कलेक्टर भीम सिंह को मिली शाबासी

रायगढ़,// जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए गोधन न्याय योजना के तहत तैयार किए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट खाद के उपयोग को प्रोत्साहित करने तथा शत-प्रतिशत विक्रय की जिलावार कार्ययोजना बनानी है। खरीफ  फसल के बोनी के पहले किसान कार्यशाला, किसान संगोष्ठी, किसान चौपाल, कृषि सखी, किसान मित्र के माध्यम से जैविक खाद के उपयोग के प्रति जनजागरूकता अभियान चलाया जाना है। जैविक खाद को बढ़ावा देने के लिए राज्य के बड़े और उन्नतशील किसानों को जैविक खाद चैम्पियन के रूप में चिन्हांकित करने और जैविक खाद के उपयोग के प्रति इन्हें प्रोत्साहित करें। उक्त बातें मुख्य सचिव  अमिताभ जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शासन की फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान कही।
गौठानों में स्थापित बहुउद्देशीय आजीविका केन्द्र (मल्टी एक्टिविटी सेंटर) में आय उपार्जक गतिविधियों की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कहा है कि इन केन्द्रों में स्थानीय स्तर पर उपलब्ध होने वाले कच्चे माल के आधार पर ही आजीविका गतिविधियों का संचालन सुनिश्चित किया जाए। साथ ही यहां निर्मित हो रहे उत्पादों के विक्रय की व्यवस्था भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा है कि इन आजीविका केन्द्रों में गतिविधियों का संचालन शासन के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के समन्वय से किया जाएगा और इन गतिविधियों के लिए जरूरी संसाधनों की व्यवस्था विभागों द्वारा की जाएगी। गौठानों को स्वावलंबी बनाने के लिए गौठान समूहों को विभिन्न आय उपार्जक गतिविधियों से जोडऩे कहा गया है। मनरेगा के तहत ऐसे कार्य जिनमें अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार मिल सके का चिन्हांकन करने के निर्देश भी दिए गए है। इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना 15 दिवस के भीतर सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को प्रस्तुत करने कहा गया है।
किसानों को धान के स्थान पर अन्य फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करने संबंधित चर्चा के दौरान  जैन ने कहा कि सोसायटी वार लक्ष्य का निर्धारण किया जाए। जिसके माध्यम से यह सुनिश्चित हो कि प्रत्येक जिले में आगामी खरीफ  वर्ष में कितने हेक्टेयर क्षेत्र में धान के स्थान पर अन्य फसलों का उत्पादन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों, कृषि विभाग के मैदानी अधिकारियों और किसान मित्रों के सहयोग से अन्य फसल लेने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंद विद्यालय के शुरूआती चरण में स्वीकृत 54 विद्यालयों के अतिरिक्त 64 नये विद्यालयों का संचालन हेतु अनुमति प्रदान की गई है। वहां विद्यालय शुरू करने के लिये सभी जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दिये।


कोविड वैक्सीनेशन में उम्दा कार्य के लिये कलेक्टर  भीम सिंह को मिली शाबासी
रायगढ़ जिला राजस्व अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों के कोविड वैक्सीनेशन के मामले में पूरे छत्तीसगढ़ के टॉप पर है। साथ ही सभी श्रेणियों की वैक्सीनेशन में 80 प्रतिशत लोगों को टीकाकरण का कार्य पूरा किया जा चुका है। कोविड वेक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव   अमिताभ जैन ने कलेक्टर  भीम सिंह को उम्दा कार्य के लिये सराहना करते हुये अपनी रणनीति साझा करने के लिये कहा। कलेक्टर  सिंह ने बताया कि उन्होंने नियमित रूप से समीक्षा बैठके  लेकर तथा टीका लगने वाले लोगों की जानकारी समय पर दर्ज करवाना सुनिश्चित किया। जिन्हें टीका लगना था उन्हें समय से सूचना दी गई। जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वयं सबसे पहले टीका लगवाया। जिससे टीकाकरण के लिये एक सकारात्मक माहौल निर्मित हुआ तथा लक्ष्य के प्राप्ति में आसानी हुई।
इस दौरान एडीएम राजेन्द्र कटारा, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, उप संचालक कृषि  एल.एम.भगत सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post