जिला कार्यक्रम अधिकारी रेणु प्रकाश ने मोतीपुर में राष्ट्रीय पोषण माह का किया शुभारंभ

 जिला कार्यक्रम अधिकारी रेणु प्रकाश ने मोतीपुर में राष्ट्रीय पोषण माह का किया शुभारंभ

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रेणु प्रकाश ने मोतीपुर में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ किया
गंभीर कुपोषित बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत
बच्चों को खिलाया गया पौष्टिक आहार
स्थानीय सब्जी-भाजी एवं खाद्य सामग्री की प्रदर्शनी लगाई गई
आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बताए उपाए


राजनांदगांव 09 सितम्बर 2020। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रेणु प्रकाश, परियोजना अधिकारी सुश्री रीना ठाकुर ने आज सेक्टर चिखली के मोतीपुर में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ पोषण कलश दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रेणु प्रकाश ने कहा कि अपर्याप्त भोजन एवं खान-पान सही नहीं होने तथा बीमारी एवं संक्रमण के कारणों से बच्चों में कुपोषण होता है।

गंभीर कुपोषित बच्चें डायरिया, निमोनिया एवं मलेरिया जैसे बीमारियों से जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। इसलिए ऐसे बच्चों का जल्दी चिन्हांकन कर उनके स्वास्थ्य एवं पोषण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। गंभीर कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर अवलोकन किया जा रहा है एवं माताओं को जागरूकता के लिए सूचना दी जा रही है। सुपोषण के लिए संचालित योजना की जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कुपोषण को दूर करने की दिशा में माताओं को सुपोषण के लिए शिक्षित करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता निरंतर माताओं को स्तनपान, पोषण एवं उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दे रहे है। उन्होंने माताओं को घर में पोषण वाटिका का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित  किया।


राष्ट्रीय पोषण माह की महत्ता से अवगत कराने पोषण आहार स्थानीय सब्जियों एवं भाजियों की प्रदर्शनी लगाकर पोषण का संदेश दिया गया। पोषण खाद्य सामग्री की प्रदर्शनी लगायी गयी एवं 3 से 6 वर्ष के बच्चों को बाल भोज के रूप में पौष्टिक आहार खिलाया गया। पालकों को पौष्टिक आहार बनाने व खिलाने के लिए प्रेरित किया गया। स्थानीय फलों व सब्जियों का उपयोग करते हुए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु जानकारी दी गई। इस अवसर पर यूनानी चिकित्सक रूबीना अंसारी, सौरभ  एवं सुपर वाईजर आशा मेश्राम, सुनीता सोनपिपरे, श्री हुलास सिन्हा एवं कार्यकर्ता, सहायिका उपस्थित थे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post