गौठानों के लिये स्वीकृत भूमि से एक हफ्ते में हटाये अतिक्रमण-कलेक्टर भीम सिंह

 गौठानों के लिये स्वीकृत भूमि से एक हफ्ते में हटाये अतिक्रमण-कलेक्टर भीम सिंह

रायगढ़, / पंचायतों में गौठान निर्माण के लिये भूमि का चिन्हांकन किया गया है किन्तु कुछ गौठानों में स्वीकृत भूमि पर अतिक्रमण की बात सामने आयी है, जिसे एक सप्ताह के भीतर हटाएं। द्वितीय चरण के लिये स्वीकृत गौठानों का निर्माण कार्य जल्द पूरा करना है, उक्त बातें कलेक्टर   भीम सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर   सिंह ने गौठानों की ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार जिन गौठानों में संचालन में लापरवाही सामने आई है वहां संबंधितों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। एसडीएम को अनुविभाग अंतर्गत गोधन न्याय योजना की मॉनिटरिंग करने के लिये कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने गोधन न्याय योजना के तहत लंबित भुगतान का निराकरण जल्द करवाने के लिए कहा। वन विभाग के अंतर्गत स्वीकृत गौठानों को पूर्ण करने के लिए कहा।
नरवा संवर्धन कार्यक्रम के तहत वन विभाग के तहत आने वाले क्षेत्र में प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश डीएफओ को दिए। नरवा परियोजनाओं से भू-जल स्तर तथा सिंचित क्षेत्र में हुई वृद्धि का सर्वे करने के लिए कृषि, पीएचई, सिंचाई व पंचायत विभाग की संयुक्त टीम गठित करने के लिए कहा। उन्होंने रामझरना के पास स्थित बिलासपुर जलाशय में बोटिंग व पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए इस दिशा में कार्य करने के लिए वन व सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर  सिंह ने हाट बाजार क्लीनिक योजना का नियमित संचालन करने के निर्देश दिये। उन्होंने योजना के तहत दी जाने वाली समस्त उपचार व जांच सुविधा मरीजों के देने के निर्देश दिए। इसका नियमित रूप से निरीक्षण भी करने के लिए कहा। उन्होंने रायगढ़ नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत मोबाइल मेडिकल यूनिट के संचालन के विषय में जानकारी ली। इस दौरान श्रमिकों के लेबर कार्ड बनाने के संबंध में उन्होंने असंगठित के साथ भवन तथा अन्य निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिकों के कार्ड बनाने के लिए कहा। साथ ही उन श्रमिकों को कार्ड से मिलने वाले फायदों के बारे में जागरूक करने के लिए भी कहा।
उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन की जानकारी ली। कोटवारों की जानकारी टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवाने के निर्देश समस्त एसडीएम को दिए। 25 फरवरी तक हेल्थ एंड फं्रट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारी कर्मचारियों को उनके लिए निर्धारित तारीख व समय पर उपस्थित होकर अनिवार्य रूप से टीका लगवाने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री जनचौपाल तथा कलेक्टर जन चौपाल में 2 माह से अधिक समय से लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने प्रकरणों के समय से निपटान करने के स्पष्ट निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। लोक सेवा गारंटी के तहत विभागों द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की उन्हीने समीक्षा की।


कोसीर में उप तहसील कार्यालय संचालन के लिए सभी जरूरी तैयारियां शीघ्र पूरी करने के लिए कहा। जिससे वहां के लोगों को जल्द उप तहसील की सुविधाओं का लाभ मिल सके। डोंगीपानी स्कूल में निर्मित किये जाने वाले ट्रेनिंग हट्स निर्माण कार्य की प्रगति की उन्होंने जानकारी ली। डीएफओ रायगढ़ मिश्रा ने बताया कि तकनीकी स्वीकृति के लिए प्रस्ताव सीसीएफ  कार्यालय गया हुआ है। सारंगढ़-बोंदा में हाईस्कूल भवन के सामने अतिक्रमण की शिकायत मिलने पर कलेक्टर  सिंह ने तत्काल अतिक्रमण हटाने के निर्देश एसडीएम सारंगढ़ को दिये। उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत जिले में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर सिंह ने बोईरदादर स्थित स्टेडियम के लाइटिंग व्यवस्था को दुरुस्त करने तथा वहां मौजूद सुविधाओं को मेन्टेन करने के लिए कहा। इसके लिए उन्होंने डिप्टी कलेक्टर  गुप्ता को खेल अधिकारी के साथ मेंटेनेंस के लिके पूरी कार्ययोजना बनाने के लिए कहा।
एडीएम  राजेन्द्र कटारा, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, डीएफओ रायगढ़  प्रणय मिश्रा, डीएफओ धरमजयगढ़   मणिवासगन एस, नगर निगम आयुक्त  आशुतोष पाण्डेय सहित विभागीय अधिकारी, समस्त एसडीएम व सीईओ जनपद बैठक में शामिल हुये।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post