कोरोना काल में लॉकडाउन से बढ़ गया अवैध शराब का कारोबार ढाबा होटल और शराब कोचिये बेखौफ बेच रहे हैं शराब

 कोरोना काल में लॉकडाउन से बढ़ गया अवैध शराब का कारोबार ढाबा होटल और शराब कोचिये बेखौफ बेच रहे हैं शराब

 

बेमेतरा रंजीत बंजारे //छत्तीसगढ़ में अवैध शराब की बिक्री में लगातार वृद्धि हो रही है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों सहित बेमेतरा जिला में अवैध शराब का कारोबार फिर फलने-फूलने लगा है। बेमेतरा जिला में कोरोना काल के चलते लॉकडाउन किया गया था। इस समय जिला की शराब दुकानें बंद थी। कोचिए और होटल-ढ़ाबा कारोबारी शराब दुकान बंद होने से पहले ही शराब का भंडारण कर उसे महंगे दामों में बेचते थे।

विगत कुछ दिनों से जिले में शराब की अवैध बिक्री बड़े पैमाने पर बढ़ी रही है। हालात काफी खराब हो रहा है। लॉकडाउन के दौरान भी कोचिये बेखौफ होकर शराब की अवैध बिक्री कर रहे थे। कड़ी कार्रवाई के अभाव में कोचियों के हौसले बुलंद हैं। वही लगभग सभी ढाबो में भी ग्राहकों को शराब परोसी जा रही है। इस प्रकार शराब की अवैध बिक्री से माहौल खराब होने के साथ, प्रशासन की छबि भी खराब हो रही है गॉव-गॉव में अवैध शराब बिक्री बढ़ने से कम उम्र के बच्चे और युवक भी इसके जद में आ रहे है। शराबखोरी के कारण कई गरीब परिवार बर्बादी की कगार पर पहुच चुके हैं। शराब के कारण अनेक परिवार में आपसी विवाद झगड़ा के कारण टूट रहें है। कोरोना आने से पहले प्रसाशन, अंकुर समाज सेवी संस्था, महिला कमांडो सहित अनेक सामाजिक समूह और संस्था के सहयोग से जिला में अवैध शराब की बिक्री बंद हो गई थी

जिला में फिर से अवैध शराब बिक्री तेजी से बढ़ रहा है। हमने अवैध शराब के खिलाफ मुहिम चलाकर इस पर अंकुश लगाया था। अब फिर से अवैध शराब बिकने की शिकायत मिल रही है। कोविड-19 की परिस्थिति सामान्य होने के बाद इसके खिलाफ लगातार मुहिम चलाकर कोचियों पर कार्यवाही किया जाएगा। अवैध शराब बिक्री की शिकायत के लिए जिला प्रशासन बेमेतरा टोल फ्री नंबर जारी करें। जिसमें कोई भी अवैध शराब बिक्री की शिकायत कर सके।

राहुल योगराज टिकरिहा
सभापति – जिला पंचायत बेमेतरा
प्रदेश संयोजक – अंकुर समाज सेवी संस्था

हम सभी महिला कमांडो के बहनों ने पहले बिक रहे अवैध शराब को अंकुर समाज सेवी संस्था के साथ मिलकर बंद करवाया था। कोरोना आने से पहले लगातार हमारी मुहिम जारी थी। कोरोना आने से और लॉकडाउन बढ़ने से हम लोगो ने अपने मुहिम को रोक दिया था। इसी दौरान अवैध शराब की बिक्री बढ़ने शुरू हो गई।

श्रीमती शिला रॉय, अध्यक्ष महिला कमांडो,
ग्राम- सुरहोली

बेमेतरा जिले को प्रदेश में नई पहचान दिलाने के लिए धड़ल्ले से बढ़ते हुए अवैध शराब के कारोबार को बंद करना होगा साथ ही प्रदेश में शराब को पूर्णतः बंद करना चाहिए। शराब से हमारे आने वाले नई पीढ़ी युवा साथियों के ऊपर बहुत बुरा असर पड़ रहा है।

महेंद्र साहू, सरपंच ग्रा. पं. खम्हरिया (R)

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post