कलेक्टर ने सभी जिला वासियो से अधिक से अधिक कोरोना टेस्ट कराने का किया अपील कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने कोरोना टेस्टिंग में वृद्धि लाने के दिये निर्देश

 कलेक्टर ने सभी जिला वासियो से अधिक से अधिक कोरोना टेस्ट कराने का किया अपील कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने कोरोना टेस्टिंग में वृद्धि लाने के दिये निर्देश

मनहरण बंजारे बलौदाबाजार,2 सितंबर 2020/जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजो की सँख्या में लगातार वृद्धि होने पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने अपनी गहरी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने आज अपील जारी करते हुए सभी जिला वासियो से अधिक से अधिक कोरोना टेस्ट कराने आग्रह किया है। जिले में कोरोना के संक्रमण की वृद्धि को रोकने के लिये कोरोना टेस्टिंग एक अनिवार्य उपाय है। संक्रमित मरीज की पहचान से ना केवल खुद की बल्कि अपने साथ पूरे परिवार एवं समाज को भी संक्रमित होने से बचाया जा सकता है। कोरोना टेस्टिंग के लिये कोई भी व्यक्ति अपनी नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से सम्पर्क कर अपना टेस्टिंग करा सकते है। यह टेस्टिंग सरकार की ओर से निःशुल्क करायी जा रही है। कलेक्ट सुनील कुमार जैन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना टेस्टिंग में तेजी लाने साथ ही रैंडम सैम्पलिंग अधिक से अधिक कराने के निर्देश दिये है। जिला मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि जिला मुख्यालय में स्थित जिला हॉस्पिटल में ट्रू नॉट ट्रू कोरोना टेस्ट लैब की स्थापना की गई है। जहाँ पर प्रत्येक दिन रैपिड एंटीजन किट, आरटीपीसीआर के माध्यम से 4 सौ से अधिक लोगों का सैम्पल लेकर टेस्टिंग की जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि जिले में वर्तमान में हमारे पास आरटीपीसीआर के माध्यम से 150 ट्रू नॉट ट्रू में 60 एवं रैपिड एंटीजन किट से 200 सैम्पल की टेस्टिंग प्रतिदिन की जा सकती है।
*बच्चे एवं बुजुर्गों का रखें विशेष ख्याल*- कलेक्टर जैन ने कहा कि घर मे बच्चे एवं बुजुर्गों को कोरोना संक्रमण से बचाने की जिम्मेदारी हम सब की है। कोरोना बच्चे एवं बुजुर्गों पर अधिक प्रभाव डालते है। इसलिये बच्चों एवं बुजुर्गों के साथ गर्भवती महिलाओं का भी घर में विशेष ख्याल रखें। उन्हें अनावश्यक रूप से घर के बाहर ना जाने देवे। घर मे यदि कोई आवश्यक काम है तो घर के युवा सदस्य ही घर के बाहर बाजार जाये। जाते समय मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करे। घर के वापस आते ही साबुन से हाथ धोकर या सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर ही घर के अंदर प्रवेश करें।

*योग एवं व्यायाम को दैनिक दिनचर्या में शामिल करे* कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने जिला वासियो से विशेष आग्रह करतें हुए प्रत्येक व्यक्तियों को अपने दिनचर्या में योग एवं व्यायाम को शामिल करने का आग्रह किया है। वर्तमान में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने में योग एवं व्यायाम बेहद महत्वपूर्ण साधन है जिसे हर व्यक्ति अपने घर मे भी बड़े आसानी से कर सकता है।

Manharan Banjare

Manharan Banjare

Reporter

Related post