कलेक्टर ने बोट के माध्यम से लिया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा, रेस्क्यू कर 80 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुॅचाया गया, राहत शिविरों में ठहरें हुए लोगों से उपलब्ध सुविधाओं के बारे में प्राप्त की जानकारी..

 कलेक्टर ने बोट के माध्यम से लिया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा, रेस्क्यू कर 80 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुॅचाया गया, राहत शिविरों में ठहरें हुए लोगों से उपलब्ध सुविधाओं के बारे में प्राप्त की जानकारी..

ईश्वर साहू – मुंगेली // कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने कल 30 अगस्त को बोट (नाव) में बैठकर एसडीआरएफ के बचाव दल के साथ मुंगेली जिले के विकास खण्ड़ पथरिया के बाढ़ प्रभावित ग्राम मदकू, बड़ियाडीह और मोतिमपुर का जायजा लिया । इस अवसर पर कलेक्टर श्री एल्मा को शिवनाथ नदी में जलस्तर अचानक बढ़ने से मनकूदीप क्षेत्र के 80 लोगों के बाढ़ में फंसे होने की जानकारी प्राप्त हुई। कलेक्टर श्री एल्मा ने इसे गंभीरता से लिया और उसे चुनौती मनाते हुए 80 लोगों को संकुशल बहार निकालने की रणनीति तय की। कलेक्टर के द्वारा तय रणनीति के तहत आपदा प्रबंधन दल और एसडीआरएफ के बचाव दल ने रेस्क्यू कर 80 ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर ठहराया गया। कलेक्टर श्री एल्मा ने इन 80 ग्रामीणों से सौजन्य मुलाकात की एवं उनका हाल-चाल जाना और इन 80 ग्रामीणों के लिए भोजन, पेयजल, चिकित्सा आदि की सुविधा तत्काॅल उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।

तत्पश्चात् उन्होने पैदल चलकर राहत शिविरों में अस्थाई रूप से रहने वाले अन्य ग्रामीणों तक भी पहुॅचे और उन्होने ग्रामीणों से राहत शिविर में दी जा रही सुविधाओं यथा भोजन, पेयजल, चिकित्सा आदि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होने संबंधित अधिकारियों को मकान और फसल क्षति का आंकलन करने के भी निर्देश दिये। तदुपरांत कलेक्टर श्री एल्मा ने ग्रामीणों से कहा कि राज्य शासन द्वारा आम लोगों के उत्थान के लिए अनेक योजनाओं और कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि अभी हाल ही में गौधन न्याय योजना की शुरूवात की गई है। इसी तरह राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत समर्थन मूल्य पर धान बेचे गये किसानो के खातो में द्वितीय किश्त की राशि हस्तांतरित की गयी है। उन्होने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने वाले नवीन किसानो का पंजीयन का कार्य प्रारंभ किया गया है और यह कार्य 31 अक्टूबर तक चलेगा। उन्होने समर्थन मूल्य में धान विक्रय करने वाले नवीन किसानों को पंजीयन कराने की सलाह दी। इस अवसर पर कलेक्टर श्री एल्मा ने उनसे राशन, बिजली, पेयजल, प्रधान मंत्री आवास योजना, रासायनिक खाद की उपलब्धता, फसल की स्थिति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वय श्री कमलेश्वर चंदेल और सी.डी तिर्की, पथरिया अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी श्रीमति अनुराधा अग्रवाल, उपपुलिस अधीक्षक श्री ए.के.खान सहित वरिष्ठ नागरिक श्री राजेन्द्र शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post