कलेक्टर एवं एसपी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न बैठक में यातायात के नियमों तथा दुर्घटना कम करने के संबंध में की गई चर्चा..

 कलेक्टर एवं एसपी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न बैठक में यातायात के नियमों तथा दुर्घटना कम करने के संबंध में की गई चर्चा..

राजनांदगांव 16 सितम्बर 2020। कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री डी श्रवण की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में यातायात के नियमों तथा दुर्घटना कम करने के संबंध में चर्चा की गई। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग से मिलने वाली सड़क में 200 मीटर पहले स्टॉपर हो जिससे गाड़ी की स्पीड कम हो। इससे दुर्घटना होने की संभावना कम होती है। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे गाड़ी खड़े रहने से दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है। इसके लिए लगातार पेट्रोलिंग किया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल बसों के लिए जारी निर्देश के अनुसार नियमों का पालन किया जाए। बसों में भीड़ नहीं होनी चाहिए। दुर्घटना को कम करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। यातायात के नियमों का पालन होना चाहिए और नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई भी करें। निर्धारित स्पीड में ही गाड़ी चलाना चाहिए।
पुलिस अधीक्षक श्री डी श्रवण ने कहा कि किसी स्थान पर दुर्घटना होने पर पीडब्ल्यूडी, आरटीओ तथा पुलिस विभाग उसकी समीक्षा करें और दुर्घटना होने के कारणों का पता लगाए। जिन जगहों पर दुर्घटना होने की जानकारी मिलती है वहां तत्काल चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जाए। ट्रैफिक एएसपी श्री गजेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले में 15 ब्लैक स्पॉट है जिसमें 13 राष्ट्रीय राजमार्ग और 2 राज्यीय राजमार्ग में है। जिसकी पहचान कर उसमें सुधार किया गया इससे दुर्घटना में कमी आई। पिछले वर्ष 960 दुर्घटना हुई थी जिसमें 316 की मृत्यु हुई और 1098 घायल हुए थे इस वर्ष दुर्घटना में कमी आई है। इस वर्ष अभी तक 442 दुर्घटना हुई है। दुर्घटना से शिकार हुए लोगों की मदद की जा रही है। वहीं इसे रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ट्रैफिक में दिक्कत होने वाले अवैध होर्डिंग को हटाया गया है। ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों पर चालान तथा ड्रायविंग लायसेंस के निलंबन की कार्रवाई की जा रही है।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तनुजा सलाम, एसडीएम राजनांदगांव श्री मुकेश रावटे, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, नगर निवेश, पीएमजीएसवाई, एनएचएआई, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post