एसडीएम श्रीमती निष्ठा पांडे ने विभिन्न गौठानों का किया निरीक्षण,उचित मार्गदर्शन नहीं देने पर तकनीकी सहायक के प्रति नाराजगी जाहिर की,ग्रामीण कृषि विकास विस्तार अधिकारी एवं सचिव को अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश

 एसडीएम श्रीमती निष्ठा पांडे ने विभिन्न गौठानों का किया निरीक्षण,उचित मार्गदर्शन नहीं देने पर तकनीकी सहायक के प्रति नाराजगी जाहिर की,ग्रामीण कृषि विकास विस्तार अधिकारी एवं सचिव को अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश

राजनांदगांव – अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खैरागढ़़ श्रीमती निष्ठा पांडे ने विगत दिनों ग्राम बफरा, जोरातराई, मुतेडा नवागांव, करमतरा, पवनतरा सिंघौरी के गौठान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम मुतेडा नवागांव गौठान संबंंधी कार्य में अव्यवस्था पाई गयी। गौठान में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा कार्य किया जा रहा है, किन्तु पंचायत एवं संबंधित विभाग के मैदानी अमले द्वारा समूह को सहयोग नहीं दिया जा रहा है। जिस पर श्रीमती पांडे ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। मौके पर सचिव एवं ग्रामीण कृषि विकास विस्तार अधिकारी भी अनुपस्थित रहे। उन्होंने सीईओ जनपद पंचायत खैरागढ़ को सचिव को अवैतनिक करते हुए कारण बताओ नोटिस देने तथा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए सहायक संचालक कृषि को एक दिन का वेतन कटौती करने के लिए पत्र जारी करने कहा।
एसडीएम श्रीमती पांडे ने निरीक्षण के दौरान ग्राम बफरा गौठान में गोबर अधिक मात्रा में होने पर पंचायत एवं गौठान समिति को तत्काल वर्मी बैड तथा केचुवां क्रय कर भराई करने कहा। उन्होंने बताया कि मल्टीएक्टीवीटी सेंटर अक्टूबर माह के अंत तक प्रारंभ किए जाने के लिए सीईओ जनपद पंचायत को कहा गया है। साथ ही एनआरएलएम, नरेगा, कृषि विभाग के समस्त मैदानी अमलों को इस कार्य को प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए गए हैं। ग्र्राम सहसपुर, पवनतरा, सिंघौरी के गौठान में अतिरिक्त वर्मी बैड तत्काल क्रय कर गोबर भराई कर केचुवां डालने का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। ग्राम करमतरा एवं पवनतरा गौठान में तकनीकी सहायक प्रियंका तिवारी द्वारा उचित मार्गदर्शन नहीं दिए जाने की जानकारी दी गई। जिसके कारण वर्मी टांका में खामियां पाई गई। एसडीएम ने तकनीकी सहायक के प्रति गहरी नाराजगी जाहिर की एवं एक सप्ताह के भीतर कार्य सुधार करने की समझाईश दी।
एसडीएम श्रीमती पांडे ने ग्राम करमतरा में सामुदायिक बाड़ी का कार्य कर रही महिला स्वयं सहायता समूह सदस्यों की सराहना की। उन्होंने संबंधित अधिकारी को बाड़ी के लिए समस्त गौठानों में इसी तरह का कार्य किए जाने के लिए कहा। ग्राम सिंघौरी गौठान में सामुदायिक बाड़ी का कार्य दो दिवस के भीतर प्र्रारंभ किये जाने एवं शासकीय भूमि में चारागाह उत्पाद हेतु ग्राम पंंचायत को निर्देशित किया गया। ग्राप पंचायत शेरगढ़ में गौठान के लिए नवीन स्थल के चिन्हांकित करने के लिए भी कहा गया। निरीक्षण के दौरान जनपद पंचायत सीईओ श्रीमती रोशनी भगत एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Manharan Banjare

Manharan Banjare

Reporter

Related post