अधूरे शौचालयों का निर्माण एक माह में पूरा करने के निर्देश.. स्वच्छता का पालन कोरोना संक्रमण से बचाव में कारगर सिद्ध होगा कलेक्टर ने की स्वच्छता मिशन से संबंधित कार्यों के प्रगति की समीक्षा

 अधूरे शौचालयों का निर्माण एक माह में पूरा करने के निर्देश.. स्वच्छता का पालन कोरोना संक्रमण से बचाव में कारगर सिद्ध होगा कलेक्टर ने की स्वच्छता मिशन से संबंधित कार्यों के प्रगति की समीक्षा

मोहन नायक- रायगढ़// कलेक्टर भीम सिंह ने आज यहां स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले में चल रहे कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से सभी जनपद पंचायत सीईओ को निर्देशित किया कि बरसात का समय समाप्त हो रहा है ग्रामीण क्षेत्रों में अधूरे शौचालयों के निर्माण एक माह में पूरा करें। वर्तमान समय में प्रत्येक घरों में शौचालय होना आवश्यक है और अनिवार्य भी है क्योंकि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर बढ़ रही है शासन द्वारा संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा दी जा रही है जिसमें मरीज के लिये पृथक शौचालय होना आवश्यक है। कलेक्टर श्री सिंह ने पहले से बने शौचालयों जिसमें टूट-फूट हो गया हो उसमें भी मरम्मत कार्य कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पंचायत विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को कोरोना के विरूद्ध लड़ाई और गौठान निर्माण तथा गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर खरीदी की जिम्मेदारियों को मिशन अभियान में रूप में किये जाने की प्रशंसा करते हुये कहा कि  स्वच्छ भारत मिशन के तहत भी अभियान के रूप में कार्य करना है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत पर्याप्त राशि उपलब्ध है। अत: कार्यों को निर्धारित समय में पूरा किया जाये।
ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण पूरा करके कई प्रकार की बीमारियां से बचाव किया जा सकता है। अपने गांव तथा घर में स्वच्छता का पालन करना कई बीमारियों से बचाव का कारगर उपाय है। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित प्रत्येक नागरिकों को टायलेट सुविधा उपलब्ध कराना मानवता का कार्य है इस पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में कचरा प्रबंधन के लिये जागरूकता लाने तथा गीला और सूखा कचरा एवं प्लास्टिक वस्तुओं को अलग-अलग निकालकर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार निस्तारण करने को कहा।
जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत जिले में कराये गये कार्यों तथा मनरेगा के माध्यम से कराये गये शौचालय निर्माण के कार्यों की जानकारी से कलेक्टर श्री सिंह को अवगत कराया। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारी भी उपस्थित थे।

rj ramjhajhar

rj ramjhajhar

Related post