अतिवृष्टि से फसल क्षति की सूचना 72 घण्टे के भीतर देना अनिवार्य बीमा कम्पनी के टोल फ्री नम्बर और ई-मेल पर दे सकते हैं सूचना

मनहरण बंजारे बलौदाबाजार, 30 अगस्त 2020/ उप संचालक कृषि श्री वी.पी.चौबे ने बताया कि अतिवृष्टि से फसल क्षति की जानकारी 72 घण्टे के भीतर देना अनिवार्य है। फसल बीमा के लिए अधिकृत कम्पनी के टोल फ्री नम्बर अथवा ई-मेल पर इसकी सूचना दी जा सकती है। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में एग्रीकल्चर इन्सुरेंस कम्पनी ऑफ इंडिया द्वारा फसल बीमा की जिम्मेदारी ली गई है। कम्पनी के टोल फ्री नम्बर 1800116515 अथवा ई-मेल – एफ ए एस ए एल बी आई एम ए एट द रेट ए आई सी ऑफ इंडिया डॉट कॉम पर क्षति की सूचना दी जा सकती है। अथवा कृषि अथवा राजस्व विभाग के सम्बन्धित अधिकारी को सूचना दें।

उप संचालक ने बताया कि योजनान्तर्गत प्रदेश के अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रो में जलप्लावन, बादल फटने एवं आकाशीय बिजली से अधिसूचित फसल ( जलप्लावन धान में लागू नही) में नुकसान होने की स्थिति में क्षतिपूर्ति दिए जाने का प्रावधान है। प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के प्रावधान के अनुसार स्थानीय आपदाओं की स्थिति में स्थानीय जोखिम में ओलावृष्टि, जलप्लावन, बादल फटने, या प्रकीर्तिक अकेसिया बिजली से हुए नुकसान को कवर किया जाता है जिसमे सोयाबीन, मूंगफली, मक्का, अरहर, उरद ,मूंग, इसमे शामिल हैं। धान फसल में ओलावृष्टि, बादल फटने से नुकसान, एवं आकाशिय बिजली से नुकसान को कवर किया जाता है। धान सिंचित अथवा धान असंचित फसल में जलप्लावन को कवर नही किया जाता है। श्री चौबे ने बताया कि किसान आपने फसल की क्षति की जानकारी अपने स्मार्ट फ़ोन से खुद भी दर्ज करा सकता है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर से प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना क्रॉप इंसुरेन्स एप्प को डाउन लोड करना होगा।
यदि किसी फसल ईकाई में 25 प्रतिशत से अधिक हानि होती है तो सँयुक्त समिति द्वारा सैम्पल जांच कर उस इकाई में सभी बीमा कराये हुए किसानों को क्षतिपूर्ति देय होगा। फसल क्षति की जानकारी प्राप्त होने के बाद 48 घन्टे के अंदर बीमा कंपनी हानि का निर्धारण तय करेगी जो क्षति की मात्रा एवं क्षति का कारण सहित बीमा कंपनी को अवगत करायेगी।
हानि का निर्धारण 10 दिन के अंदर किया जायेगा।जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय कृषि, राजस्व विभागों के अधिकारी फसल क्षति का अनुमान लगाने बीमा कंपनी को सहयोग प्रदान करेंगे। बीमा कंपनी क्षति का आंकलन के 15 दिनो के भीतर राशि का भुगतान करेगी।

Manharan Banjare

Manharan Banjare

Reporter

Related post